Saturday, January 22, 2011

आमिर ने मांगी धोबी समाज से माफ़ी

अपनी हालिया रिलीज फिल्म "धोबी घाट" को लेकर होने वाले बवाल का तो शायद बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को अंदाजा भी नहीं होगा. लेकिन उनकी इस फिल्म के शीर्षक ने उन्हें मुश्किल में दाल दिया है. इस फिल्म के टाइटल ने धोबी समाज को नाराज कर दिया. धोबी समाज ने कहा कि इससे हमारे समाज का अपमान हुआ है. इस पर आमिर खान ने पूरे धोबी समाज से माफ़ी मांगी है.

आमिर का कहना है कि अगर उन्होंने जाने अनजाने किसी कि भावनाओं को ठेस पहुंचाई है तो वह इसके लिए माफ़ी मांगते हैं. आमिर ने कहा कि बड़े शहरों में रहने वाले लोग छोटे शहरों और गांवों में होने वाले भेदभाव को नहीं समझते. लेकिन वो इस भेदभाव में विश्वास नहीं रखते और लोगों की भावनाओं की कद्र करते हैं. 

उनका कहना है कि उन्होंने इस फिल्म का यह नाम किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए नहीं रखा. वो इस समाज का सम्मान करते हैं. आमिर ने कहा कि अगर फिल्म के नाम से किसी कि भावनाएं आहात होती हैं तो वह इसका टाइटल बदलने के तैयार हैं. मगर सूत्रों के अनुसार अखिल भारतीय धोबी महासंघ ने फिल्म देखने के बाद आमिर को ऐसा करने से मना कर दिया है.

अखिल भारतीय धोबी महासंघ के महामंत्री अमित खत्री ने कहा कि उनकी चिंता इस बात से थी कि कुछ उच्च वर्ग के लोग कुछ बड़े शहरों में हमारे धोबी समाज को काफी छोटी नज़रों से देखते हैं, इसलिए उन्हें डर था कि कहीं फिल्म देखकर इस बात को और बढ़ावा न मिले मगर फिल्म में ऐसा कुछ नहीं है. यह तो मुंबई के प्रसिद्द धोबी घाट पर आधारित एक फिल्म है. इसलिए उन्हें अब इसपर कोई आपत्ति नहीं है.

No comments:

Post a Comment