Friday, February 18, 2011

हमेशा की तरह, ' मुझसे गलती हो गई, माफ़ कर दो'

माफ़ी माँगना तो जैसे सितारों के लिए आम बात है. कुछ बोलने से पहले सोचते नहीं और फिर झट से माफ़ी मांग लेते हैं. जैसा कि कहा जाता है बोलने से पहले 2 बार सोचना चाहिए लेकिन बॉलीवुड सितारों के साथ इसका कुछ उल्टा ही है. वो पहले किसी के बारे में अपनी टिप्पणी कर देते और फिर अपनी गलती छिपाने की कोशिश करते रहते हैं. 

माफी मांगना मुश्किल  है लेकिन अपनी गलतियों को मानना उससे भी ज्यादा मुश्किल है. इसी मुश्किल काम की सफाई देते हुए बॉलीवुड के किंग शाहरूख खान ने सलमान खान के लिए की गई टिप्पणियों के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी. शाहरूख ने सलमान और उनके बीच हुई गलतफहमियों को सुलझाने के लिए करन जौहर के शो 'कॉफी विद करन' में सार्वजनिक रूप से माफी मांगी. इसके बाद शाहरूख ने फराह खान से भी माफी मांगी. 

इससे पहले माफ़ी न मांगने का कारण साहरूख ने अपना शर्मीला स्वभाव बताया. उन्होंने कहा कि ये कोई गर्व की बात नहीं, उनकी कमजोरी है. सन 2010 में सहारा स्पोर्ट्स अवार्ड्स के दौरान शाहरूख ने सुनील गावस्कर से भी माफी मांगी थी. गौरतलब है कि शाहरूख और सुनील के बीच आईपीएल के दौरान काफी नोंकझोंक चल रही थी. शाहरूख द्वारा अपनी गलतियों को स्वीकार करने को गावस्कर ने सहर्ष स्वीकार किया और आजकल दोनों के सम्बन्ध ठीक चल रहे हैं. 

माफ़ी मांगने की लाईन में जॉन एब्राहम भी पीछे नहीं है. एक रियल्टी शो के दौरान जॉन ने प्रतिभागी सुगंधा के गाल पर किस कर दिया था, जिससे आहत होकर प्रतिभागी के दादा बिफर गये थे. फिर उसके बाद जॉन ने समय की नजाकत को समझते हुए उस प्रतिभागी के दादा से माफी मांगी थी. सुगंधा के दादा ने तो यहां तक कह दिया था कि "ये जॉन लफंगा कौन है जिसने मेरी बेटी के साथ ऐसी हरकत की." जब जॉन को इस बात का पता चला तो उन्होंने बिना किसी विरोध के सार्वजनिक रूप से उनसे माफी मांग ली. 

इस बॉलीवुड नगरी में कुछ लोग सिर्फ पब्लिसिटी के लिए माफ़ी मांगते हैं तो कुछ दिल से. बॉलीवुड हमेशा से ही कई प्यार और नफरत भरे संबंधों का गवाह रहा है. फर्क सिर्फ इतना है कि कुछ लोग आसानी से माफ़ कर देते हैं तो कुछ के लिए माफी की कोई जगह नहीं है.


No comments:

Post a Comment